Monday, January 17, 2011

Dowsing for beginners


डाउज़िंग क्या है ?
बरसों पहले जनाब ख़ालिद मज़्हर साहब को मैंने एक अंगूठी की मदद से डाउज़िंग करते हुए देखा तो मुझे एक नई चीज़ जानने के लिए मिली। उन्होंने बताया कि यह डाउज़िंग है। यह एक बहुत पुरानी कला है। जिसे यूरोप में बहुत पहले से इस्तेमाल किया जाता रहा है और आज भी वे इसे इस्तेमाल करते हैं। इसके ज़रिए वे ज़मीन में पानी और खनिज की तलाश करते हैं। इसके लिए वे एक धागे में अंगूठी या कोई और टूल लटकाकर इस्तेमाल करते हैं। लकड़ी और आयरन रॉड का इस्तेमाल भी डाउज़िंग के लिए होता है। उनकी बताई तरकीब से मैंने कोशिश की तो महज़ पांच मिनट में ही डाउज़िंग टूल मेरे हाथ में काम करने लगा। इसके बाद पूरी जानकारी के लिए उन्होंने मुझे एक किताब दी ‘डाउज़िंग फ़ॉर बिगिनर्स‘। यह बी. जैन. पब्लिशर्स, चूना मंडी, पहाड़गंज, दिल्ली से भारत में प्रकाशित है। इसका लेखक न्यूज़ीलैंड का है।
किताब आज तक मेरे पास है और जनाब ख़ालिद मज़्हर साहब आजकल मुंबई में हैं। किताब का लिंक आपके लिए पेश है। पढ़िए और फ़ायदा उठाईये। आप भी कर सकते हैं डाउज़िंग। यह लोगों के विचार पढ़ने में भी मदद देता है और यह जानने में भी कि हक़ीक़त में कौन आदमी आपका दोस्त है और कौन दुश्मन ?
आपका दुश्मन आपके खि़लाफ़ क्या कार्रवाई कर रहा है ?
अपने मन पर नियंत्रण पाकर आप अपने दुश्मनों के मन पर भी नियंत्रण कर सकते हैं।
डाउज़िंग आपके मन से जुड़कर ही काम करती है। आप अपने मन पर जिस दर्जे का क़ाबू रखते होंगे आपकी डाउज़िंग आपको उतने ही अच्छे रिज़ल्ट देगी।
लगातार अभ्यास भी आपकी महारत में इज़ाफ़ा करेगी।
आपकी लगन आपको आगे बढ़ाएगी, तब धरती के दबे हुए ख़ज़ाने आपकी नज़रों से पोशीदा न रह पाएंगे।
आज एक महान और प्राचीन विद्या का तोहफ़ा मैं अपने पाठकों के सुपुर्द कर रहा हूं।
 http://www.innerself.ca/market/catalog/Dowsing_Pendulums_Radiesthesia-198-1.html
इसे बरतिए और अपनी ज़िंदगी को रोचक बनाईये, अपनी जिंदगी को बेहतर बनाईये।
ऐसे ढेर सारे इल्म के ख़ज़ाने अभी मेरे पास और भी हैं।
आज तक मैंने नेट पर जितना ज्ञान दिया है वह तो उस ज्ञान के सामने जो कि मैं आपको दे सकता हूं मात्र इतनी हैसियत रखता है जितना कि तालाब के सामने एक बूंद बल्कि एक हल्की सी छींट।
ज्ञान कभी ख़त्म नहीं हो सकता। हां, हमारी उम्र ज़रूर ख़त्म हो जाती है।
आप जो भी नेक और फ़ायदेमंद बात पाएं उसे आगे ज़रूर फैलाएं।
ज्ञान फैलाने की कोशिश में खुद आपका ही ज्ञान बढ़ता चला जाएगा।

1 comment:

hamarivani said...

मेरी लड़ाई Corruption के खिलाफ है आपके साथ के बिना अधूरी है आप सभी मेरे ब्लॉग को follow करके और follow कराके मेरी मिम्मत बढ़ाये, और मेरा साथ दे ..